logo

EC ने तारीखों में किया बदलाव, सिक्किम और अरुणाचल विधानसभा चुनाव के नतीजे अब इस दिन आयेंगे

voting24.jpg

द फॉलोअप डेस्क 

चुनाव आयोग ने चुनाव की नतीजों की तिथियों में बदलाव किया है। आयोग की घोषणा के मुताबिक अरुणाचल प्रदेश औऱ सिक्किम में हो रहे विधानसभा चुनाव के नतीजों की तिथियों में बदलाव किया गया है। इन दोनों राज्यों के विधानसभा चुनाव के नतीजे अब 4 जून के बजाये 2 जून को ही घोषित कर दिये जायेंगे। हालांकि आयोग की ओर से चुनाव की तिथियों में बदलाव का कोई कारण नहीं बताया गया है। आयोग की ओर से कहा गया है कि अरुपणाचल प्रदेश और सिक्किम के विधानसभा चुनावों की वोटों की गिनती 2 जून को होगी औऱ इसी दिन परिणाम भी घोषित कर दिये जायेंगे। 

झारखंड में विधानसभा चुनाव
झारखंड में लोकसभा चुनाव 4 चरणों में होंगे। वहीं, गांडेय विधानसभा के लिए उपचुनाव भी इसी दौरान होगा। गांडेय में 5वें फेज के लोकसभा चुनाव के दौरान उपचुनाव होगा। बता दें कि लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो गया है। इस बार 7 फेज में चुनाव होंगे। नतीजे 4 जून को नतीजे आएंगे। झारखंड में बात करें तो झारखंड में इस बार 4 फेज में चुनाव होगा। पहले फेज में 21 राज्य पोलिंग में जाएंगे।  28 मार्च नोटिफिकेशन जारी होगा। विदड्रॉल 30 मार्च, 19 अप्रैल को वोटिंग होगी। बिहार में लास्ट डेट विद़ड्रॉल 2 अप्रैल को होगी। 4 जून को काउंटिंग होगी।


पहले फेज में इन राज्यों में होंगे चुनाव 
फेज एक में तमिलनाडु, राजस्थान, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर में चुनाव होंगे। फेज-2 का नोटिफिकेशन 28 मार्च और पोलिंग 26 अप्रैल को होगी। इस फेज में  नोटिफिकेशन 7 अप्रैल को, पोलिंग 7 मई को होगी। इस बार 3 नए राज्य में चुनाव शुरू होगा।

 

 

हमें फॉलो करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें -

https://chatwhatsappcom/H6JHUZV9z0LIcfjbcYlVDn